विश्व के 10 सबसे छोटे देश कौन से है? पूरी जानकारी

आज का विषय – विश्व के 10 सबसे छोटे देश?

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपको विश्व के 10 सबसे छोटे देश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं क्या आप जानते हैं दुनिया में छोटे-बड़े कुल 196 देश हैं जिनमें से कुछ देश भारत के किसी शहर या कस्बे से भी छोटे हैं

यह जानकर आपको चकित होगा कि दुनिया में कुछ ऐसे छोटे देश है जो क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से बहुत छोटे हैं ये केवल एक या दो देश नहीं बल्कि 10 से भी अधिक देश है जो अपने क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से काफी छोटे हैं दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है जो यूरोप महादीप में स्थित है जिसका कुल क्षेत्रफल केवल 44 हेक्टेयर है अब हम विश्व के 10 सबसे छोटे देश के बारे में जानते हैं

विश्व के 10 सबसे छोटे देश :-

अब हम आपको विश्व के 10 सबसे छोटे देश के बारे में एक-एक करके जानकारी देंगे जिससे आप अच्छी तरह जान सको कि दुनिया के सबसे छोटे शहर कौन-कौन से हैं और यह किन किन महाद्वीपों में स्थित है तथा इनका क्षेत्रफल और जनसंख्या कितनी है यह सब जानकारी हम आपको देंगे।

1. वैटिकन सिटी

दुनिया का सबसे छोटा शहर वेटिकन सिटी जो यूरोप महाद्वीप में स्थित है इसका कुल क्षेत्रफल 44 एकड़ पर फैला हुआ है यह इटली के शहर रोम के अंदर स्थित है वेटिकन सिटी एक प्रकार से रूम का एक छोटा सा भाग है जिसमे गिरजाघर ,वैटिकन बाग ,प्रसादसमूह आदि सम्मिलित है इस देश के संबंध लगभग सभी देशों से हैं जहां पर 1930 में पोप की मुद्रा जारी की और 1932 में वेटिकन सिटी के अंदर रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ यहाँ सम्प्रदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का निवास है।वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है।

2. मोनाको-

मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है यह यूरोपीय महाद्वीप के फ्रांस और इटली के बीच दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश बसा हुआ है। इसकी मुख्य फ्रांसीसी भाषा है यहां सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति है।मोनाको शहर समुद्री तट पर होने के कारण इसका कुल वर्ग 2 वर्ग किलोमीटर रह गया है यह दुनिया का सबसे खूबसूरत देश में से एक है।

3. नाउरु-

दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश नाउरु है नाउरु का कुल क्षेत्रफल 21 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है नाउरु विश्व का सबसे छोटा स्वतंत्र गणराज्य है जिसकी कोई राजधानी नहीं है नाउरु दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित एक दीप राष्ट्रीय है।

4. सान मारिनो-

दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश सान मारिनो को माना जाता है सान मारिनो का क्षेत्रफल 61 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है उसकी कुल जनसंख्या 32241 के करीब है इसे यूरोप का सबसे पुराना गणराज्य माना जाता है।

5. तुवालु-

विश्व के 10 सबसे छोटे देश में पांचवा सबसे छोटा देश है तुवालु की कुल क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है तुवालु की आबादी लगभग 12373 है यह दुनिया का तीसरा सबसे कम जनसंख्या वाला देश भी माना जाता है यह प्रशांत महासागर में स्थित है।

6.  लैंडलॉक –

लैंडलॉक दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है लैंडलॉक महज 160 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इसकी कुल आबादी 35000 के करीब है लैंडलॉक देश की सीमा पश्चिम और दक्षिण में स्विजरलैंड तथा पूर्व में ऑस्ट्रेलिया से मिलती है यह एकलौता जर्मन भाषा राज्य है जिसकी सीमा जर्मनी से नहीं मिलती यह यूरोपीय मुक्त व्यापार संगठन का सदस्य है परंतु यूरोपीय संघ का हिस्सा नहीं है इसकी पश्चिमी सीमा पर राइन नदी बहती है।

7. मार्शल द्वीपसमूह-

मार्शल द्वीप समूह प्रशांत महासागर में स्थित है है इसकी कुल जनसंख्या केवल 6200 व्यक्ति हैं जो दुनिया का सातवा सबसे छोटा देश है।मार्शल द्वीप 1986 में अस्तित्व में आया जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी आज भी अफ्रीका के पास है।

8. मालदीव-

मालदीप दुनिया का आठवां सबसे छोटा देश है मालदीप एक दीप समूह है जो हिंद महासागर में स्थित है मालदीप के प्रवाल दीप लगभग 90000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इसमें कुल 1192 टप्पू है और 200 बस्ती। जिसकी आबादी 103,693 के करीब है मालदीप एक प्रशासकीय विभाग है जहां राजकीय राजवंश शासक करते थे इनका महल भी मालदीप में स्थित है यह दुनिया की सबसे लघुत्तम उच्चतम बिंदु वाला देश है।

9. ग्रेनाडा

ग्रेनाडा दुनिया का नौवा सबसे छोटा देश है यह दक्षिणी पूर्वी कैरेबियन सागर में स्थित एक दीप देश है जो छोटे-छोटे द्वीपों से मिलकर बना है इस का कुल क्षेत्रफल 344 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है तथा ग्रेनाडा की जनसंख्या 11 लाख के करीब है ग्रेनाडा की राजधानी सेठ चार्ज है जो दुनिया का नोवा सबसे छोटा देश है।

10. माल्टा-

दुनिया का सबसे छोटा दसवा देश माल्टा है यह यूरोपीय महाद्वीप में स्थित है माल्टा का कुल क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है माल्टा मै माल्टाई भाषा बोली जाती है जनसंख्या के लिहाज को देखते हुए माल्टा की आबादी 423286 है जो दुनिया का 10 वा सबसे छोटा देश कहलाता है।

यह भी पढ़ें:- दुनिया के 10 सबसे बड़े देश

हमने क्या सिखा :-

आज हमने आपको विश्व के 10 सबसे छोटे देश के बारे में जानकारी दी है और बताया है कि यह देश किन किन महाद्वीपों में स्थित है इनकी जनसंख्या,क्षेत्रफल कितना है यह सब जानकारी हमने आपको हमारे इस लेख में दी है आशा है कि हमारा यहां पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगा और आने वाले समय में हम आपके लिए ऐसे ही पोस्ट व ब्लॉक लाते रहेंगे।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *