भारत की सबसे लंबी नदी कौन-सी है? पूरी जानकारी

आज का विषय – भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज हम भारत की नदियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं इसमें हम आपको बताएंगे किभारत की सबसे लंबी नदी कौन-सी है और बताएंगे कि यह नदी भारत के किन किन राज्यों में होकर गुजरती है। तथा इनका उद्गम स्थान कहां से होता है

यह नदियाँ कहा पर जाकर समाप्त होती है। भारत में 200 कुल छोटी बड़ी नदियाँ बहती है इनमें से इनमें से हम आपको बताएंगे कि भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है और भारत की 10 सबसे बड़ी नदियों के बारे में आपको जानकारी देंगे।

भारत की सबसे बड़ी नदी ( India’s Largest River ):

हम आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी नदी सिंधु नदी है यह यह लगभग 2880 किलोमीटर लंबी है भारत में दूसरी सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र नदी है

जो तिब्बत से भारत होते हुए बांग्लादेश से होकर निकलती है नदियाँ भूतल पर प्रभावित एक जलधारा की तरह है जिनका स्त्रोत झरना व बारिश का पानीया हिमनद के द्वारा किसी सागर अथवा झील से गिरती है।

नदियाँ यह देश की अर्थव्यवस्था के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जैसे की नदियों का पानी द्वारा औद्योगिक केंद्रों में यूज किया जाता है।

अब हम आपको भारत की 10 सबसे लंबी नदियों के संबंध में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं (NDA, CDS UPSC, SSC, Railways ,delhi police )की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी साबित होगी।

भारत की 10 सबसे लंबी नदी ( 10 Longest River of India ):-

अब हम आपको भारत की 10 सबसे लंबी नदियों के बारे में एक-एक करके बताने जा रहे हैं जिससे आपको अच्छी तरह से जानकारी मिल सकेगी।

1. सिन्धु नदी ( 2828km )-

सिंधु नदी भारत की सबसे लंबी नदी है सिंधु नदी की कुल लंबाई 2900 किलोमीटर है। सिंधु नदी का उद्गम स्थल मानसरोवर झील के निकट इसका उद्गम स्थल माना जाता है यह अरब सागर में जाकर मिल जाती है

सिंधु नदी की सहायक नदी सतलुज ,चिनाव रवि व्यास तथा जेलम नदी है सिंधु नदी भारत में तिब्बत और कश्मीर के बीच बहती है सिंधु नदी नागा पर्वत के उत्तरी भाग से होकर दक्षिणी पश्चिमी में पाकिस्तान से होकर गुजरती है

2. ब्रह्मपुत्र नदी ( 2700KM )-

ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम स्थल तिब्बत में मानसरोवर झील से 80 किलोमीटर दूर पर स्थित हिमानी में है ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सबसे लंबी नदियों में यह नदी दूसरे नंबर पर आती है। इस नदी की कुल लंबाई 2700 किलोमीटर है

ब्रह्मपुत्र नदी भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है यह बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है इसकी लंबाई भारत में 916 किलोमीटर है ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदियाँ दिबांग नदी, लोहित नदी, तीस्ता नदी, सुबनसिरी नदी है।

3. गंगा नदी ( 2525KM )

हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे लंबी नदियों की करे तो इसमें गंगा तीसरी भारत की सबसे लंबी नदी है इसकी कुल लंबाई 2525 किलोमीटर है गंगा नदी का उद्गम स्थल गंगोत्री के पास गोमुख हिमानी से निकलती है

गंगा नदी का नाम गंगा देवप्रयाग के बाद पड़ा जहा अलकनंदा व भागीरथी आपस में मिलती है गंगा हरिद्वार के निकट मैदानी भाग से प्रवेश करती है गंगा नदी बांग्लादेश में पदमा के नाम बहती है।

4. गोदावरी नदी ( 1465KM )

हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे लंबी नदियों की तो इसमें चौथे नंबर पर गोदावरी नदी का नाम आता है गोदावरी नदी की कुल लंबाई 1465 किलोमीटर है गोदावरी नदी का उद्गम स्थल नासिक जिले के त्रिंबक पर्वत से निकलती है इसे वर्धगंगा भी कहा जाता है

5. कृष्णा नदी ( 1401KM )

कृष्णावती नदी की कुल लंबाई 1401 किलोमीटर है कृष्णावती नदी का उद्गम स्थल महाबलेश्वर के समीप पश्चिमी घाट के पहाड़ियों से निकलती है यह भारत के दक्षिणी पूर्व में बहती है हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है कृष्णावती नदी की सहायक नदी भीमा , अमरावती ,पंचगंगा,दूधगंगा, मालप्रभा,घटप्रभा आदि है

6.  यमुना नदी ( 1375km )

भारत की सबसे लंबी नदियों में यमुना छठे नंबर पर आती है यमुना नदी की कुल लंबाई 1375 किलोमीटर है यमुना नदी बंध पूछ के पश्चिमी ढाल पर स्थित यमुनोत्री हिमानी से निकलती है यमुना नदी गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है यमुना नदी इलाहाबाद के प्रयाग शहर के पास गंगा नदी में मिल जाती है।

7. नर्मदा नदी ( 1312KM )-

भारत की सबसे लंबी नदियों में नर्मदा नदी की कुल लंबाई 1320 किलोमीटर है नर्मदा नदी विद्यांचल पर्वत श्रेणियों में अमरकंटक नामक स्थान से निकलती है और खंभात की खाड़ी में जाकर मिल जाती है। नर्मदा नदी जबलपुर के समीप कपिलधारा जलप्रपात का निर्माण करती है

इसे उत्तर और दक्षिणी भारत की सीमा रेखा माना जाता है नर्मदा नदी भारत में मध्य प्रदेश और गुजरात में बहने वाली एक प्रमुख नदी है नर्मदा की सहायक नदी हिरण ,वरना है।

8.  महानदी ( 815KM )-

महानदी भारत के सबसे लंबी नदियों में इस नदी का नाम आता है। इसकी कुल लंबाई 815 किलोमीटर है महानदी भारत में छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की सबसे बड़ी नदी है। महानदी का उद्गम स्थल सिहवा रायपुर छत्तीसगढ़ माना जाता है।

9.  कावेरी नदी ( 800KM )

कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है कावेरी नदी की कुल लंबाई 800 किलोमीटर है कावेरी नदी का उद्गम स्थल कर्नाटक के कुरु जिले में स्थित ब्रह्म गिरी पहाड़ियों में माना जाता है। कावेरी नदी बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है। कावेरी नदी की मुख्य सहायक नदियाँ हेमावती, घाटप्रभा नदी है।

10.  ताप्ती नदी ( 724KM )

भारत की दसवीं सबसे लंबी नदी में ताप्ती नदी का नाम आता है इसकी कुल लंबाई 724 किलोमीटर है ताप्ती नदी मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले से निकलती है यह पश्चिमी भारत की सबसे प्रसिद्ध नदी है यह नदी सूरत के निकट खंभात की खाड़ी में प्रवेश कर जाती है तापी नदी सूरत के मैदानों को पार करती हुई अरब सागर में मिल जाती है।

यह सभी नदियाँ भारत की सबसे लंबी नदियाँ हैं इसमें सिंधु नदी भारत की सबसे लंबी नदी और सबसे बड़ी नदी है। इसके आलावा भारत में बहुत ज्यादा नदियाँ है लेकिन हमने आपको जो नदियाँ बताई है वो भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ है।

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

हमने क्या जाना-

आज हमने जाना भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है और भारत में कौन-कौन सी नदियाँ भारत की सबसे बड़ी नदियों में टॉप 10 में शामिल हैं। वैसे तो भारत में बहुत सारी नदियाँ हैं लेकिन सभी नदियों का उल्लेख करना असंभव है।

इसलिए हमने आपको जो केवल भारत की 10 सबसे लंबी नदियों के बारे में बताया है भारत में काफी नदियाँ हैं जो कि शहरों से होकर गुजरती हैं और वहां पर पानी की पूर्ति करती हैं। भारत में इन नदियो को पानी का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है या नदियाँ काफी लम्बी दुरी तय करके भारत से होकर गुजरती है।

हम आसा करेंगे कि इस पोस्ट से आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा। हम आने वाले समय में भी आपके लिए ऐसे ही इनफॉरमेशनल पोस्ट लाते रहेंगे।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *