ब्लॉग क्या होता है? और ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं?

आज का विषय है – ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं?

हेलो मैं Krishan Saini आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत करता हूं। आज हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है और उससे कैसे पैसे कमा सकते हैं तो इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं हमारी तरफ से आपको बताया जायगा की फ्री में ब्लॉगर पर कैसे वेबसाइट बना सकते हैं और साथ ही हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगर क्या होता है और इस पर आप ब्लॉक बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं तो बिना समय गवाएं शुरू करते हैं।

ब्लॉग क्या होता है? (Blog Kya Hai)

हेलो दोस्तों इस पोस्ट को काफी जगह पढ़कर आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि ब्लॉग क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह आ चुके हैं। हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग क्या होता है

यदि आप किसी फेंक तरीके से काम करते हैं तो आपको कुछ हासिल नहीं होता। तो हम आपको ब्लॉग्स्पॉट पर फ्री वेबसाइट बनाने के बारे में कुछ जानकारी दे देते हैं

ब्लॉग गूगल से जुड़ा हुआ एक प्रोडक्ट है जो कि वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल पर फ्री वेबसाइट चलने कि अनुमति देता है

गूगल ने इसका इंटरफेस इस प्रकार बनाया है कि हर कोई व्यक्ति इसे आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकता है हम इसको किसी भी वेबसाइट को चलने के लिए इसे काम में ला सकते है।

ब्लॉग्स्पॉट में हम यदि कोई पोस्ट डालते हैं तो यह गूगल की सहायता से पूरी दुनिया तक पहुंच जाता है या हम इसको पूरी दुनिया तक हम पहुंचा सकते है अब आप इतना तो जान ही गए होंगे कि ब्लॉग क्या होता है

ब्लॉग का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है

हमने आपको ऊपर इस पोस्ट बताया ब्लॉग क्या होता है ब्लॉग का इस्तेमाल फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए क्या जाता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के होस्टिंग की आवश्यकता नहीं होती।

ब्लॉगस्पॉट पर वेबसाइट बनाने के लिए आप डोमेन का उपयोग कर सकते हैं और आप चाहे तो डोमन का उपयोग नहीं भी कर सकते हैं

अगर आप ब्लॉग्स्पॉट के लिए डोमिन लेते हैं तो Domain.com,.in,.Net लिखा आएगा और नहीं होने पर Domain.blogspot.com आएगा। अब आगे आप जैसा चाहे वैसा निर्णय ले सकते हैं

  • वेबसाइट बनाने के लिए।
  • पर्सनल ब्लॉग बनाने के लिए।
  • एफिलिएट वेबसाइट के लिए।
  • विशिंग स्क्रिप्ट बनाने के लिए।
  • फ्री में अनेकों वेबसाइट बनाने के लिए।

ब्लॉग कैसे बनाएं (Blog Kase Banaye )

सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना है और वहां पर जाकर आपको अपना एक अकाउंट क्रिएट करना है इसके बाद आपको यह सिलेक्ट करना है कि आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग चलाना चाहते हैं

आप उसी टॉपिक से रिलेटेड अपने वेबसाइट का नाम देखें। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट का नाम डालने के बाद आपको ब्लॉगर आपको वेबसाइट के अंदर ले जाएगा.

जहां पर आप अपनी वेबसाइट को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं और इसके बाद अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर उन्हें गूगल पर रैंक करवा सकते हैं ब्लॉग बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए

  • सबसे पहले आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक Niche या टॉपिक चाहिए।
  • उसके बाद आपको अपने टॉपिक से रिलेटेड डोमेन नेम लेना है जो इस प्रकार Domain.com,.in,.Net हो सकता है
  • अपने डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट करना
  • अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करना।
  • ब्लॉग तैयार होने के बाद उस पर आर्टिकल डालना।

ब्लॉग दिखने में कैसा होता है (Blog Dekhne me kasa hota hai)

ब्लॉग क्या होता है

जब आप ब्लॉग पर अपनी वेबसाइट बना लेते हो तो इसका इंटरफेस बिल्कुल वेबसाइट की तरह दिखता है इसमें कई तरह की कैटेगरी होती है जिनकी मदद से ब्लॉग्स्पॉट वेबसाइट पर कार्य किया जा सकता है यह दिखने में आम वेबसाइट की तरह नजर आता है।

ब्लॉग वह वर्डप्रेस में क्या अंतर है (Blog vs WordPress)

WordPress-

  • एक Domain Name की आवश्यकता होगी। ( Paid )
  • एक Web Hosting की आवश्यकता होगी। ( Paid )
  • एक अच्छी Theme की आवश्यकता होगी ( Free and Paid )
  • वेबसाइट को कस्टमाइज करने की आवश्यकता। ( Free )
  • कुछ Plugins की आवश्यकता। ( Free and Paid )

Blogger-

  • Domain Name ले भी सकते हैं नहीं भी ( लेने पर Domain.com,.in,.Net लिखा आएगा और नहीं होने पर Domain.blogspot.com आएगा। )
  • Web Hosting की आवश्यकता नहीं। ( Free )
  • एक अच्छी थीम या ब्लॉगर टेम्पलेट की आवश्यकता होगी। ( Free and Paid )
  • वेबसाइट को कस्टमाइज करने की आवश्यकता होगी। ( Free )
  • किसी भी Plugins की आवश्यकता नहीं। ( Free )

कुछ सरल भाषा में आपको बता दें। वर्डप्रेस में आप अपनी वेबसाइट को मनचाहे तरीके से कस्टमर्स कर सकते हैं और साथ में आप वर्डप्रेस के जरिए अपनी वेबसाइट को अनेकों रूप दे सकते हैं।

लेकिन ब्लॉगर में आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से कस्टमाइज नहीं कर सकते और ब्लॉगर में आपको प्लकिंग का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाता। जबकि वर्डप्रेस में आप अनेक प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका कार्य बहुत ही आसान हो जाता है।

ब्लॉगर क्या है (Blogger Kya hai )

ब्लॉग क्या होता है

हमने आपको ब्लॉग के बारे में बताया अब हम आपको ब्लॉगर क्या होता है और ब्लॉगिंग कैसे की जाती है यह सब जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं। ब्लॉग , ब्लॉगर और ब्लॉगिंग यह तीनों अलग-अलग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगर क्या होता है और ब्लॉगिंग क्या होते हैं इसके बारे में जरूर पढ़ें।

ब्लॉग ( Blog )-

हमने आपको ऊपर इस पोस्ट बताया ब्लॉग क्या होता है ब्लॉग गूगल से जुड़ा हुआ एक प्रोडक्ट है जो कि वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल पर फ्री वेबसाइट चलने कि अनुमति देता है गूगल ने इसका इंटरफेस इस प्रकार बनाया है कि हर कोई व्यक्ति इसे आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकता है

ब्लॉगर ( Blogger ) –

ब्लॉगर जो व्यक्ति ब्लॉग बनाकर उस पर ब्लॉगिंग करता है तथा प्रतिदिन कोई ना कोई पोस्ट शेयर करता है तथा जिससे लोगों को अधिक से अधिक जानकारी मिलती है और लोग उस जानकारी को पढ़ना पसंद करते हैं जिसके कारण वह हर रोज एक नया पोस्ट लिखता है और उस लिखने वाले व्यक्ति को ही ब्लॉगर कहते हैं

ब्लॉगिंग ( Blogging ) –

ब्लॉगिंग ब्लॉग पर वेबसाइट बनाकर हर रोज एक नए विषय पर पोस्ट डालना, पब्लिश करना तथा उस पोस्ट को अच्छे से डिजाइन करना ब्लॉगिंग कहलाता है

ब्लॉगिंग करना इंटरनेट की दुनिया में एक अच्छा कदम रखना है ब्लॉग्गिंग करके व्यक्ति अपना बिजनेस करके पैसा कमा रहे हैं ब्लॉगिंग करके व्यक्ति अपनी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर सकता है।

ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं? ( Blogger Par Website Kase Banaye )

अगर आप अपनी वेबसाइट ब्लॉगर पर बनाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगर पर वेबसाइट दो तरह से बनाई जाती हैं एक तो आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए कोई पर्सनल डोमेन खरीदते हैं

अगर आप डोमेन नहीं खरीद सकते तो भी आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं लेकिन इनमें कुछ कंडीशन होती है जैसे डोमेन लेने पर Domain.com,.in,.Net लिखा आएगा और नहीं लेने पर Domain.blogspot.com आएगा।

अगर आप डोमिन नहीं लेते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करके उसमें कार्य शुरू कर सकते हैं यदि आप डोमिन लेते हैं तो आपको अपने डोमेन को आपने ब्लॉगस्पॉट पर कनेक्ट करना होगा।

डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट कैसे करें? ( Domain ko Blogger se Connect Kase Kare )

अगर आपने कोई डोमेन ख़रीदा है और उसे ब्लॉगर पर कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप हमारे इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं और साथ ही आप इस इमेज में देख सकते हैं कि हमने आपको बताया कि आप ब्लॉगर पर आपने डोमिन को कैसे कनेक्ट कर सकते हैं।

और पढ़े – डोमिन को ब्लॉगर से कैसे कनेक्ट करें स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं और पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी ?
  • Step 1. ब्लॉगर में जाने के बाद सेटिंग पर क्लिक करें।
  • Step 2. सेटिंग मैं आपको Blog Address पर जाना है और वहां पर आपको Domain.blogspot.com के साथ में + Set up a third-party URL for your blog पर क्लिक करना है।
  • Step 3. इसके बाद आपको वहां पर अपना डोमेन नेम www.Domain.com,.in,.Net डालना है
  • Step 4. इसके बाद आपको वहां से दो DNS मिलते है इनको आपको आपके डोमेन के DNS में जाकर ऐड करना है।
  • Step 5. इसके हो जाने के बाद 10 से 15 मिनट में आपका डोमेन ब्लॉगर से कनेक्ट हो जाएगा।

ब्लॉगर वेबसाइट को कस्टमाइज कैसे करें ( Blogger Website ko Customize Kase Kare )-

आपको बता दें कि ब्लॉगर वेबसाइट को कस्टमाइज करना थोड़ा मुश्किल का काम है क्योंकि इसमें कोडिंग का आना बहुत जरूरी है।

अगर आपको कोडिंग और प्रोग्रामिंग नहीं भी आती है तो आप फिर भी ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं क्योंकि हम आपको ब्लॉगर पर वेबसाइट को कस्टमाइज करने के लिए वीडियो दे रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते हैं।

क्या ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं ( Blogger se Paise Kase kamaye) –

हम आपको बता दें कि आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाकर काफी जगह से कमा सकते हैं हम ब्लॉगर पर कमाने का साधारण सा उदाहरण ले तो गूगल ऐडसेंस सबसे पहले आता है जी हां हम गूगल ऐडसेंस का ऐड अपनी ब्लॉगर वेबसाइट में लगाकर पैसे कमा सकते है।

आप केवल गूगल ऐडसेंस से ही नहीं बल्कि अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं और आप चाहें तो इन दोनों को साथ में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपकी इनकम दोगुना हो जाएगी।

हमने क्या सीखा-

आज हमने आपको सिखाया और बताया कि ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं। हमने आपको बताया है कि ब्लॉगर वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जहां पर आप फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं

अब ज्यादातर ब्लॉगर वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने लगे हैं क्योंकि वर्डप्रेस में आपको बहुत ज्यादा सुविधा दी जाती है लेकिन ब्लॉगर की बात की जाए तो ब्लॉगर आपके लिए बिल्कुल फ्री है।

जहां पर आप को किसी भी प्रकार की कोई होस्टिंग की आवश्यकता नहीं होती और किसी भी प्रकार के डोमिन की आवश्यकता नहीं पड़ती।

हमने उस पोस्ट आप यह भी बताया है कि आप लोग अपनी वेबसाइट कैसे बना सकते हैं हमें आशा है कि आप को आज ब्लॉग क्या होता है इसके बारे में कुछ सीखने को जरूर मिला होगा और आपको यह पोस्ट काफी पसंद भी आया होगा।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *