गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है? यहाँ जानिए

आज का विषय – गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है?

हेलो दोस्तो हम आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत करते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है यह दोनों बोलने में तो एक जैसा ही लगता है केवल इसमें थोड़ा बहुत ही अंतर है लेकिन जो असल में बात करें तो इन दोनों में बहुत सारा अंतर है जिसके बारे में आज हम आपको पूरी इंफॉर्मेशन देंगे।

यह दोनों हमें तब दी जाती है जब हम कोई सम्मान बाजार से खरीदते हैं लेकिन अब वारंटी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है और गारंटी बहुत ही कम हो गई है क्योंकि आजकल लोग इसका दुरुपयोग करने लगे थे जिसके कारण अब लगातार इसका प्रचलन कम हो रहा है।

आज के समय में लोग गारंटी और वारंटी मैं सामान लेना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन काफी लोगों को पता नहीं होता की गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है और वे इसमें कंफ्यूज हो जाते हैं लेकिन उन्हें अब कंफ्यूज होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको आज गारंटी और वारंटी के बीच में पूरा अंतर बता देंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते है।

गारंटी क्या होता है?

चलिए अब सबसे पहले बात कर लेते हैं की गारंटी क्या होता है अगर आप बाजार से कोई भी सामान लेते हैं और उस पर आपको गारंटी दी जाती है तो उसका मतलब होता है कि वह दुकानदार अगर आप के सम्मान के खराब होने पर आपको नया वही सामान देगा। एक तरह से हम कह सकते हैं कि हमारे पुराने उत्पाद के खराब होने पर या ठीक से काम न करने की स्थिति में हम उसे दुकानदार नया उत्पाद ले सकते है।

इसलिए आप जब भी बाजार में सामान लेने जाए तो आपको यह जांच लेना चाहिए कि उस उत्पाद आपको क्या दिया जा रहा है गारंटी या वारंटी। जब भी अगर कोई दुकानदार आपको गारंटी देता है तो आपको गारंटी संभाल लेते तो मैं गारंटी कार्ड से अपील जरूर ले लेना चाहिए और उसे संभाल कर रखना चाहिए ताकि उसकी अवधि समाप्त होने से पहले अगर आप के सम्मान में कोई खराबी आ जाए तो आप उस सामान को बदलवा सकते हैं।

वारंटी क्या होता है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि गारंटी में आपको सामान के खराब होने पर नया सामान दिया जाता है जबकि वारंटी में इसके विपरीत होता है अगर आप बाजार से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं और उस पर आपको वारंटी दी जाती है तो इसका मतलब होता है कि अगर आपका वह प्रोडक्ट खराब हो जाता है तो दुकानदार उस प्रोडक्ट को सही करके देगा। यह सब कुछ आपको वारंटी की समय सिमा के अंदर करके दिया जायेगा।

ध्यान रहे की अगर आप गारंटी की समय सीमा खत्म होने के बाद आपके प्रोडक्ट को ठीक नहीं करके दिया जायेगा। जब भी आप कोई भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उस पर वारंटी जरूर दी जाती है चाहे वह कुछ महीने की क्यों ना हो। आपको प्रोडक्ट लेते समय वारंटी कार्ड बनवाना चाहिए ताकि अगर प्रोडक्ट में कोई खराबी आती है तो आप उसे ठीक करवा सके इसको हम एक प्रकार से रिपेयर कह सकते हैं

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है?- Difference Between Guarantee and Warranty

गारंटी और वारंटी में मुख्य रूप से अंतर बस यही होता है की गारंटी में तो आपको सम्मान के खराब होने पर आपको नया अरमान दिया जाता है जबकि वारंटी में आपके सामान की खराब होने पर आप के सम्मान को ठीक करके दिया जाता है जिसको हम एक तरह से रिपेयर कर सकते हैं। जब भी आप बाजार से कोई प्रोडक्ट लेते हैं तो इन दोनों कंडीशन में आपको एक कार्ड बना कर दिया जाता है जो कि आपका गारंटी या वारंटी कार्ड हो सकता है।

इसमें प्रोडक्ट की सभी इंफॉर्मेशन दी जाती है कि प्रोडक्ट की गारंटी या वारंटी कब से कब तक है। यह कार्ड ही ऐसा जरिया होता है जिसके द्वारा आप प्रोडक्ट खराब होने पर दुकानदार को जाकर दिखा सकते हैं कि इस प्रोडक्ट के साथ हमें इतने समय की गारंटी या वारंटी मिली थी और यह प्रोडक्ट हमारा खराब हो चुका है और अब आप इसे बदल कर दें या सही कर कर दें। यह आपकी वारंटी और गारंटी पर निर्भर करता है।

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है?- Video

हमने क्या सीखा –

हम आसा करेंगे की अब आप गारंटी और वारंटी के बारे के काफी कुछ जान गए होंगे और आपको समझ आ गए होगा की अगर आप कोई भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आपको गारंटी या वारंटी कुछ ना कुछ तो दी जाती है अगर आपको गारंटी या वारंटी में से कुछ भी दिया जाता है तो आपको उसका कार्ड बनवाना जरूरी चाहिए। ताकि अगर भविष्य में वह अगर समय सीमा के अंदर खराब हो तो आप उसे ठीक करवा या बदलवा सकते हैं।

आज के समय में आपको गारंटी बहुत कम दी जाती है जबकि वारंटी बहुत ज्यादा प्रचलन में हैं क्योंकि बदलते समय के साथ-साथ लोगों ने समझा कि अगर ऐसा करते रहे तो उनको काफी नुकसान होगा और लोग इसका गलत उपयोग करेंगे। हम आशा करेंगे कि आपके लिए यह पोस्ट ( गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है ) काफी हेल्पफुल रहा होगा। हम आने वाले समय में भी आपके लिए ऐसे ही इंफॉर्मेशन ऑल पोस्ट लाते रहेंगे।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindiपर विजिट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *