DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

हलो मै Krishan Saini आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत करता हूँ जैसा की आप सभी जानते है कि आज हम बात करने वाले है कि DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

आज हम आपको इसका पूरा रिव्यु देंगे की आप किस तरह इसको अपनी वेबसाइट में लगा सकते है और साथ में आपको यह भी बतायेगे की यह क्यों उपयोग में लाया जाता है वैसे तो DMCA लगाने से हमारे वेबसाइट उन लोगो से सेफ हो जाती है

जो लोग हमारे दुवारा डाले गए यूनिक कंटेंट को चुरा लेते है और अपनी वेबसाइट में डाल देते है DMCA इन्ही के लिए बनाया गया है तो चलिए जानते है कि DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

DMCA क्या है? ( DMCA kya Hai Hindi me )-

जिस तरह हम ऑनलाइन फील्ड में किसी भी Creativity या Brand को चोरी नहीं कर सकते वैसे ही हम ऑनलाइन किसी भी दूसर के कंटेंट को नहीं चुरा सकते।

यह जानकर आपको शोक जरूर हुआ होगा की ऑनलाइन हम किसी भी Word चोरी करते हैं तो हम पर उचित कार्रवाई हो सकती हैं यह सब कुछ सही है

अगर आप किसी भी कंटेंट या वार्ड को कॉपी करते हैं तो आप पर उचित कार्रवाई की जा सकती है DMCA इसी के लिए बना हुआ है जो कि आप की वेबसाइट पर लगाया जाता है

ताकि किसी के भी द्वाराआपके कंटेंट को यदि कॉपी किया जाता है तो आप उस पर DMCA की सहायता से आप उसे कॉपीराइट नोटिस भेज सकते हैं।

DMCA आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में आसानी से लगा सकते हैं। हम आगे चलकर आपको यह भी बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट पर DMCA कैसे लगा सकते हैं।

DMCA 1998 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्पति Bill Clinton के दुवारा बनाया गया था। इसका का मुख्य उद्देश्य डिजिटल प्रोडक्ट जैसे वीडियो, ऑडियो, इमेज तथा टैक्स कांटेक्ट को चोरी होने से बचाना था।

DMCA आपकी वेबसाइट की या आपके ब्लॉग की सुरक्षा के रूप में कार्य करता है आप जो भी कंटेंट लिखते हैं वह कोई चोरी ना कर ले इसके लिए DMCA लगाया जाता है

DMCA का मुख्य कार्य होता है कि अगर आपको कंटेंट को कॉपी करता है तो आप उसे DMCA की सहायता से एक नोटिस जारी कर सकते हैं। DMCA क्या है इसके बारे में तो अब आप जान गए होंगे।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप चैट के बैकग्राउंड में अपनी फोटो कैसे लगाएं?

DMCA का फुल फॉर्म होता है?

DMCA का फुल फॉर्म Digital Millennium Copyright Act होता है जो की 1998 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्पति Bill Clinton के दुवारा बनाया गया था। इसके बनाने का मुख्य कारन यह था कि कोई भी व्यक्ति डिजिटल चीजो को चोरी ना कर सके।

जैसे की हम ले सकते है कि वीडियो, ऑडियो, इमेज तथा टैक्स कांटेक्ट आदि को चोरी होने से बचाया जा सके। इसके बनाने का मुख्य कारण यही था। आज अधिकतर लोग आपने कंटेंट को चोरी होने से बचने के लिए इसका इस्तामल करते है।

DMCA Meaning हिंदी में

DMCA को हम हिंदी में डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट अधिनियम कहते है यह एक प्रकार से कानून होता है जिस तरह आप अन्य कानून को देखते हो। इसे हम साधारण भाषा में कहे तो इस कानून के तहत आप ऑनलाइन कुछ भी चोरी नहीं कर सकते

यह ऑनलाइन राखी हुई सभी समाग्री की रक्षा करता है। अगर आप इसका उल्लंघन करते हैं तो आप पर कार्रवाई होना जायज है। इसलिए हमारी राय में आप ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं और आपका कैरियर भी।

यह भी पढ़ें: नया यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

DMCA कैसे कार्य करता है? ( DMCA Kaise Kariya karta hai ) –

हमने आपके यह तो बता दिया कि DMCA क्या है लेकिन अब यह पढ़ते है की यह कैसे कार्य करता है। DMCA मुख्य रूप से इस तरह कार्य करता है जैसे कि हम अपनी वेबसाइट में कोई भी कंटेंट डालते हैं

हमारे दुवारा डाला हुआ कंटेंस यूनिक होता है यदि कोई व्यक्ति उस कंटेंट को कॉपी करके अपनी वेबसाइट में डाल देता है।

इससे हमें भी नुकसान हो जाता है क्योंकि हमारा कंटेंट किसी के द्वारा चुरा लिया जाता है DMCA इसी तरह के लोगों के लिए काम करता है जैसे कि अगर कोई व्यक्ति हमारा कंटेंट कॉपी कर लेता है

यदि हमने हमारी वेबसाइट पर DMCA लगाया हुआ है तो हम DMCA की सहायता से उसे उस व्यक्ति को जिसने हमारा कंटेंट कॉपी किया है उसे एक वोर्र्निंग मैसेज भेज सकते हैं यदि फिर भी वह हमारे कंटेंट को नहीं हटाता है तो DMCA से उस पर कार्रवाई करता है।

यह भी पढ़ें: डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?
DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

DMCA की शुरुआत कैसे हुई?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बता दिया कि DMCA की शुरुआत 1990 में हुई थी जब Peer-to-Peer file-Sharing ने टेक्नोलॉजी की सुविधा देने सुरु किया था। तो वह पर Widespread illegal Access जोकि copyright मटेरियल होते थे ये सभी पाए जाते थे।

इन सभी को देखते हुए भविष्य में ऐसी चीजों को रोके जाने के लिए RIIA ( Recording Industry Association of Ammerica ) की पोस्ट करने वाला व्यक्ति दावा कर सके कि यह कॉपीराइट मेटेरियल है क्योंकि पहले लोग बिना परमिशन के पोस्ट कर देते थे।

लेकिन जैसे ही DMCA आया तो लोगों ने अपने कंटेंट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसका उपयोग करना स्टार्ट कर दिया। हम एक तरह से बोले तो यह पूरे वर्ल्ड में आप के कंटेंट को सुरक्षा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? पूरी जानकारी

वेबसाइट पर DMCA कैसे लगाएं? ( Website Par DMCA Kaise Lagaye hindi me ) –

हमने आपको या तो बता दिया कि DMCA क्या है लेकिन अब हम बात करेंगे कि हम अपनी वेबसाइट पर DMCA कैसे लगा सकते हैं आपको बता देते हैं कि DMCA को वेरीफाइड होने में लगभग 30 दिन लग जाते हैं लेकिन यदि आप अपनी वेबसाइट पर DMCA लगा देते हैं तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह से तैयार हो जाती है

फिर कोई भी व्यक्ति आपके कंटेंट को कॉपी नहीं कर सकता। DMCA को आप अपनी वेबसाइट पर एक कोड के जरिए लगा सकते हैं चाहे आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर हो या आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर हो दोनों पर आप DMCA आसानी से लगा सकते हैं चलिए स्टेप तो स्टेप देखते हैं कि DMCA किसी लगाते हैं।

यह भी पढ़ें: GoDaddy से डोमेन कैसे ख़रीदे? स्टेप तो स्टेप पूरी जानकारी

वर्डप्रेस वेबसाइट में DMCA –

Step 1. सबसे पहले आपको Dmca.com पर जाना है और वह पर आपको थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपको हमने इमेज दी है कुछ ऐसा नजर आएगा। हमने आपको इमेज में जैसे – जैसे बताया है आपको वैसे – वैसे इंफोर्मशन डालनी है।

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?
DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

Step 2. अपनी वेबसाइट से रिलेटेड icon सेलेक्ट करें और कोड को कॉपी कर ले।

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?
DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

Step 3. अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस में है तो आप वर्डप्रेस में आपने वेबसाइट के Widgets में जाये और एक Custom XTML ऐड कर ले और वह कोड उसमे पसर कर दे और सेव पर क्लिक कर दे।

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?
DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

Final Step. आपकी वेबसाइट पर पूरी तरह से DMCA लग गया। अब आपके कंटेंट को कोई चुराता है तो आप इसके लिए अपील कर सकते है।

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?
DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

कुछ इस पूरे प्रोसेस से आपकी वेबसाइट पर DMCA लग जाता है आप अपनी वेबसाइट पर जब DMCA लगा लेते हैं तो आपका DMCA कुछ दिनों में एक्टिवेट हो जाता है फिर आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर हो जाती है

अगर कोई आपका कंटेंट चुराता है तो आप उसके खिलाफ DMCA में अपील कर सकते हैं और DMCA आपके अपील के अनुसार उस पर कार्रवाई करता है। आपकी वेबसाइट पर DMCA होना बहुत ही जरूरी है अगर आप एक यूनिक आर्टिकल लिखते हैं और अपनी वेबसाइट पर डालते हैं।

यह भी पढ़ें: डोमिन को ब्लॉगर से कैसे कनेक्ट करें स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी

ब्लॉगर वेबसाइट में DMCA-

हम आपको ब्लॉगर पर DMCA लगाना इमेज के साथ इसलिए नहीं बता रहे है क्योंकि ब्लॉगर में DMCA लगाना थोड़ा सा मुश्किल है क्योंकि इसमें आपको काफी चीजें करनी होती है

इसलिए हम आपको एक वीडियो सजेस्ट कर रहे हैं. आप इस वीडियो को देखकर अपने ब्लॉगर में DMCA आसानी से लगा सकते हैं आप हमारे द्वारा दिए गए इस वीडियो को देख सकते हैं।

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है? ब्लॉगर वेबसाइट में DMCA-

DMCA क्या है? DMCA को वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है?

DMCA के फायदे –

DMCA क्या है? यह तो हमने पढ़ लिए लेकिन अब इसके फायदे पढ़ लेते है। आपको बता देते हैं DMCA के बहुत सारे फायदे होते हैं इससे आपकी वेबसाइट पूरी तरह से स्कोर तो होती है और यदि आपके कंटेंट को कोई चोरी करता है तो आप उसके खिलाफ अपील कर सकते हैं

लेकिन इसका एक और बड़ा फायदा यह होता है कि यदि कोई आपकी वेबसाइट कंटेंट कॉपी करने की सोचता है तो वह पहले आपकी वेबसाइट पर डंका जरूर चेक करता होगा अगर आपकी वेबसाइट पर DMCA उसे लगा हुआ मिलेगा तो वह आपके कंटेंट को कॉपी नहीं करेगा।

  • इसको लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका यूनिक कंटेंट कोई भी कॉपी नहीं कर सकता।
  • अगर कोई कॉपी करता है तो आप इसकी सहायता से उसे वररिंग भेज सकते हैं।
  • अगर आपका कंटेंट कोई कॉपी करता है और उसे नहीं हटाता है तो DMCA उस पर कार्रवाई करता है।
  • इसको लगाने से आपकी वेबसाइट काफी सिक्योर हो जाती है।
  • DMCA को आप फ्री में अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं।
  • DMCA अगर वेबसाइट पर लगा हुआ है तो उसकी एक पहचान बन जाती है कि इसमें यूनिक कंटेंट है।

यह भी पढ़ें: वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी?

DMCA के नुकसान –

वैसे तो हम आपको बता देते हैं कि DMCA के कोई नुकसान नहीं है अगर आप अपनी वेबसाइट पर DMCA लगाते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति के पोस्ट या ब्लॉग को कॉपी करते हैं तो आपको DMCA से बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगर आप उस व्यक्ति के कंटेंट को कॉपी करते हैं अगर आपका कंटेंट उस व्यक्ति के नजर में आ जाता है तो वह आप पास DMCA की मदद से आपके पास कॉपीराइट नोटिस भेज सकता है।

जिससे पर आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है और आपको कोर्ट भी ले जाया जा सकता है। इसलिए जहां तक हो आप दूसरे के कंटेंट को कॉपी ना करें। जितने DMCA के फायदे हैं उतने ही DMCA के नुकसान भी हैं।

यह भी पढ़ें: Web Hosting क्या होती है? बेस्ट Web Hosting कहाँ से ख़रीदे पूरी जानकारी

अब आपको DMCA क्या है? इसके बारे में बहुत कुछ जानने तो मिला होगा अगर आपको DMCA क्या है? इसके बारे बारे में कोई और जानकरी चाहिए तो आप हमसे कॉन्टेक्ट कर सकते है।

हमने क्या सीखा –

आज हमने आपको बताया कि आप अपनी वेबसाइट पर DMCA कैसे लगा सकते हैं साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि DMCA क्या है? और यह वेबसाइट पर क्यों लगाया जाता है

अगर आपकी वेबसाइट पर DMCA लगा हुआ है तो कोई भी उसे देखकर यह कह सकता है कि इसमें डाले थे कंटेंट यूनिक है क्योंकि यदि आप के कंटेंट को कोई कॉपी करता है तो आप DMCA उसे नोटिस भेज सकते हैं

DMCA को वेबसाइट पर लगाना बिल्कुल आसान है और आप इसको वेबसाइट पर फ्री में लगा सकते हैं। DMCA वेबसाइट की रैंकिंग पर काफी प्रभाव डालता है DMCA आप अपनी किसी भी वेबसाइट पर लगा सकते है।

चाहे वह आपकी ब्लॉगर वेबसाइट पर हो या वर्डप्रेस पर हो दोनों पर आपको DMCA लगाना सकते है हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें

यह भी पढ़ें:

भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

किसी भी नकली नोट की पहचान कैसे करे?

टीवी स्क्रीन पर आने वाले रैंडम नंबर का क्या मतलब है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *