IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

आज का विषय – IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

हेलो मैं Krishan Saini आपको हमारी वेबसाइट पर स्वागत करता हूं। जैसा कि आप जानते हैं कि आज हम बात करने वाले हैं कि IP एड्रेस क्या है? और हम अपना IP एड्रेस कैसे देख सकते हैं

आपको बता देते हैं कि IP एड्रेस को देखना बहुत ही आसान है आप अपने IP एड्रेस को आसानी से जान सकते हैं IP एड्रेस एक तरह से आपक इंटरनेट पर आपका पता होता है जैसे की हम लैपटॉप टेबलेट मोबाइल फोन आदि चलाते हैं

यह सभी इंटरनेट की मदद से चलते हैं इंटरनेट का पता ही IP एड्रेस चलाता है हम आगे चलकर आपको इनके बारे में विस्तार में बतायेगे। तो चलिए बिना देरी किये जानते है कि IP एड्रेस क्या है?

IP एड्रेस क्या है? ( IP Address kya hai Hindi me )-

काफी बार हमारे सामने जब बात होती है कि IP एड्रेस ( Internet Protocol Address) क्या है? तो हम केवल सोच कर ही रह जाते हैं लेकिन अब आपको और अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बता देते हैं कि मार्केट में उपलब्ध सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो कि इंटरनेट की मदद से चलते हैं सभी के अपने अपने IP एड्रेस होते हैं जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर, और लैपटॉप आदि।

हमें एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा का आदान प्रदान करने में IP एड्रेस की आवश्यकता होती है हम आपको एक उदाहरण के तौर पर समझा रहे हैं जैसे –

जब आपको यह ई-मेल भेजते हैं तो आपके मेल सर्वर को कैसे पता चलता है कि आप लाखों-करोड़ों कंप्यूटर या मोबाइल में किस पर ई-मेल को भेजना चाहते हैं यह सब कुछ IP एड्रेस के द्वारा होता है जिससे कि आपके ईमेल सर्वर को पता चल जाता है कि आप किस IP एड्रेस पर अपना ईमेल भेजना चाहते हैं जिससे आपके सही एड्रेस पर आपका इमेल पहुंच जाता है।

आप बिना किसी IP एड्रेस के किसी भी वेबसाइट को विजिट नहीं कर सकते क्योंकि वेबसाइट कर भी अपना एक आईपी एड्रेस होता है और आपको वेबसाइट को विजिट करने के लिए आपने IP एड्रेस की आवश्यकता होती है।

IP एड्रेस कैसा होता है? ( IP Address kaisa hota hai hindi me )-

अगर आप अपने IP एड्रेस देखते हैं तो आपको कुछ इस प्रकार नजर आएंगे।

106.234.131.198

हमने आपको ऊपर IPV4 IP एड्रेस दिखाया है यह IP एड्रेस आपको कुछ ऐसा ( 106.234.131.198 ) नजर आएगा। इनमें आपको कुल संख्या 12 नजर आएगी जो कि किसी भी प्रकार में हो सकती है सभी ग्रुप के रूप में होते हैं

जिसमें आपको 0 से लेकर 255 तक अंक नजर आ सकते हैं आपको बता देते हैं कि इन्हीं संख्याओं से पूरा इंटरनेट काम करता है काफी ऐसे सर्वर होते हैं जो कि केवल एक ही IP एड्रेस पर खुलते हैं IPV4 यह लगभग 4.30 अरब यूनिक आईपी एड्रेस दे सकता है।

आपने IP एड्रेस कैसे देखे? ( Aapna Ip Address Kaise Dekhe hindi me )-

दोस्तों अगर आप IP एड्रेस के बारे में जान गए हैं तो आप अब जान ले कि IP एड्रेस को कैसे देखते हैं कई बार आपको कोई भी कह दे कि आपका IP एड्रेस क्या है तो आप तो ढूंढते रह जाएंगे कि हमारा IP एड्रेस क्या है।

लेकिन अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते हैं तो आपको यह भी समझ में आ जाएगा कि IP एड्रेस क्या है? और IP एड्रेस कैसे देखते हैं चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने IP एड्रेस को कैसे देख सकते हैं।

आपने IP एड्रेस कैसे देखे?

Step 1. सबसे पहले आपके पास कोई भी ब्राउज़र है तो उसमे आप google.com पर सर्च करे।

IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

Step 2. वह पर आपको सर्च करना है What is my IP
इसके बाद आपका IP Address आपके सामने आ जायेगा।

IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

Note – इस तरह आपका IP एड्रेस नहीं आता है तो हम आपको दूसरा तरीका बता रहे हैं जहां से आप अपने IP एड्रेस को निकाल सकते हैं।

Step 1. आपको आपने ब्राउज़र में सर्च करना है www.speedtest.net फिर आप इस वेबसाइट पर पहुंच जायेगे।

IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

Step 2. इमेज में आपको आपका IP Address दिखाया गया है।

IP एड्रेस क्या है? आपने IP एड्रेस कैसे पता करे? हिंदी में

हमने आपको दो तरीके से बताया है कि आप अपने IP एड्रेस को कैसे चेक कर सकते हैं काफी बार ऐसा होता है कि आप हम गूगल पर सर्च करते हैं कि हमारा IP एड्रेस क्या है तो आपको काफी बार हमें हमारा IP एड्रेस नहीं बताया जाता।

इस कंडीशन में हमने आपको दूसरा तरीका बताया है जिससे कि आप अपने IP एड्रेस को आसानी जान सकते हैं इन दोनों में आने वाले IP एड्रेस बिलकुल एक होते हैं।

IP एड्रेस कितने प्रकार के होते हैं? (IP Address kitne Parkar ke Hote hai Hindi me )-

IP एड्रेस मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं-

Private IP Address –

आपको इसके नाम पर ही पता चल रहा होगा कि यह है मुख्य रूप से एक ही नेटवर्क के अंदर जुड़े हुए अनेक डिवाइसों के लिए उपयोग किया जाता है जिसे हम होम नेटवर्क भी कह देते हैं IP एड्रेस मुख्य रूप से आपका खुद का IP एड्रेस होता है।

Public IP Address –

आपको इसके नाम से पता चल जाएगा कि यह है नेटवर्क बाहर के डिवाइस के लिए उपयोग किया जाता है। आप इस IP एड्रेस के जरिए दुनिया के किसी डिवाइस के साथ अपना संपर्क स्थापित कर सकते हैं यह पूरा पराक्रम इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा सेट किया जाता है।

हमने क्या सीखा-

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज हमने आपको बताया कि IP एड्रेस क्या है? और साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि आप आपने IP एड्रेस को कैसे पता कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन कोई काम भी करते हैं तो आपका पूरा कार्य आपके IP एड्रेस पर टिका हुआ होता है हमने आपको स्टेप तो स्टेप बताया कि आप अपने IP एड्रेस को कैसे पता कर सकते हैं साथ ही हमने आपको एक और तरीका बताया है

जिससे कि आप अपने IP एड्रेस को पता कर सकते हैं हमने आपको इसमें यह भी बताया है कि IP एड्रेस कितने प्रकार के होते हैं हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *