भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश- पूरी जानकारी हिंदी में

आज का विषय – भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपकोभारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं इसमें हम आपको बताएंगे कि भारत की सीमा से कौन-कौन से पड़ोसी देश की सीमा लगती है ये भारत के कौन से हिस्से में पड़ते हैं पहले आपको बता दे की भारत का क्षेत्रफल संपूर्ण विश्व के क्षेत्रफल का 2.42% है जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है

भारत के क्षेत्रफल की बात करें तो भारत का क्षेत्रफल 3287263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो उत्तर से दक्षिण में विस्तार 3214 किलोमीटर तथा पूर्व से पश्चिम में विस्तार 2933 किलोमीटर है भारत की स्थल सीमा की लंबाई15200 किलोमीटर है इन सभी क्षेत्रों के विस्तार को जोड़कर भारत एक क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है भारत के सीमाओं से अनेक देशों की सीमा लगती है जिनका विस्तार हम आपको देने जा रहे हैं।

भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश:-

भारतीय जलीय व स्थलीय सीमा के साथ 14 पड़ोसी देश की सीमा लगती है जिनमें से सात देशों की सीमा स्थलीय तथा 7 देशों की सीमा समुद्री स्थल से लगती है कुछ देश पाकिस्तान ,बांग्लादेश व म्यांमार की सीमा भारत के जलीय तथा स्थलीय सीमा दोनों के साथ लगती है।

भारत की स्थलीय सीमा से लगने पड़ोसी देश-

बांग्लादेश

बांग्लादेश भारत की स्थलीय सीमा तथा जलीय सीमा के साथ लगने वाला पड़ोसी देश है भारत की 4096.7 किलोमीटर की सीमा बांग्लादेश की सीमा के साथ लगती है यह भारत के असम ,मेघालय ,मिजोरम, त्रिपुरा तथा पश्चिमी बंगाल राज्य की सीमा बांग्लादेश की सीमा के साथ लगती है।जो सबसे अधिक सीमा की लंबाई बांग्लादेश के साथ लगती है

पाकिस्तान-

भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान की सीमा भारत के स्थलीय सीमा तथा समुद्री सीमा दोनों के साथ लगती है भारत और पाकिस्तान के बीच की रेखा को रेडक्लिफ लाइन कहते हैं जो 15 अगस्त 1947 को रेडक्लिफ द्वारा निर्धारित की गई भारत की 3323 किलोमीटर की सीमा पाकिस्तान के साथ लगती है जिसमें भारत के गुजरात राजस्थान पंजाब जम्मू कश्मीर राज्य की सीमा लगती है।

भूटान-

भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश भूटान के साथ भारत की 699 किलोमीटर की सीमा लगती है जिसने भारत के सिक्किम ,बांग्लादेश ,असम ,अरुणाचल प्रदेश राज्य की सीमा लगती है।

चीन-

भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश चीन के साथ 3488 किलोमीटर की सीमा लगती है भारत और चीन की सीमा को मेक मोहन रेखा भी कहते हैं यह रेखा 1914 ईस्वी में शिमला में निर्धारित की गई थी चीन के साथ भारत के जम्मू कश्मीर ,हिमाचल प्रदेश ,सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश ,उत्तराखंड राज्य की सीमा लगती है।

अफगानिस्तान-

भारत की अफगानिस्तान के साथ 106 किलोमीटर की सीमा लगती है जिसमें पाक अधिकृत जम्मू कश्मीर राज्य की सीमा लगती है भारत और अफगानिस्तान के बीच की रेखा को डूरंड रेखा कहा जाता है जो 1896 ईसवी में सर डूरंड द्वारा निर्धारित की गई थी अब यह रेखा अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान के बीच की रेखा है।

नेपाल-

भारत की नेपाल के साथ 1751 किलोमीटर की सीमा रेखा लगती है जिसने भारत के उत्तर प्रदेश ,बिहार, सिक्किम, उत्तराखंड, बंगाल और पंजाब राज्य की सीमा लगती है।

म्यांमार

भारत की म्यांमार के साथ 1640 किलोमीटर की सीमा लगती है जिसमें भारत के अरुणाचल प्रदेश ,नागालैंड ,मणिपुर ,मिजोरम राज्य की सीमा लगती है म्यांमार के साथ भारत की स्थलीय सीमा तथा जलीय सीमा दोनों सीमा लगती है।

भारत के जलीय सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश

हमने आपको ऊपर भारतीय स्थलीय सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश के बारे में जानकारी दी है भारत के जलीय सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान, मालदीप ,श्रीलंका ,बांग्लादेश इंडोनेशिया ,थाईलैंड व म्यांमार देश भारत की जलीय सीमा से लगते हैं इनमें से पाकिस्तान बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा भारत की स्थलीय सीमा तथा जलीय सीमा दोनों से लगती है।

यह भी पढ़ें: – भारत की सबसे लंबी नदी

हमने क्या सीखा:-

आज हमने आपको भारत की सीमा से लगने वाले पड़ोसी देश के बारे में जानकारी दी है इसमें हमने आपको बताया है कि भारत के कौन-कौन से राज्य की सीमा पड़ोसी देश के साथ लगती है इन सीमा की लंबाई कितनी कितनी पड़ोसी देशों के साथ लगती है यह सब जानकारी हमने आपको दी है आशा है कि हमारे द्वारा दी गई है जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी और आने वाले समय में हम आपके लिए ऐसे ही पोस्ट व ब्लॉक लाते रहेंगे जो आपके लिए काफी हेल्पफुल रहने वाले हैं।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindपर विजिट करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *