भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर कौन से है? पूरी जानकारी

आज का विषय:- भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपको भारत के 5 सबसे अमीर मंदिरों के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं।

भारत के हर शहर तथा राज्यों में अनेक मंदिर देखने को मिल जायेगा हर मंदिरों में बहुत सारे भक्तों की भीड़ आपको देखने को मिलेगी क्योंकि भारत दुनिया के सबसे ज्यादा धार्मिक देशों में से एक है।

भारत में हर धर्मों के लोग रहते हैं तथा उनसे जुड़े धर्मों की पूजा की जाती है इसलिए भारत में दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिर तथा मस्जिद मिल जाएंगे भारत में बहुत से ऐसे मंदिर है जिनकी पूजा अर्चना की जाती है।

इन मंदिरों में भक्तों द्वारा काफी चढ़ावा चढ़ाया जाता है इन सभी मंदिरों में भारत के कुछ ऐसे मंदिर है जिनकी दान पेटीयों में हर दिन लाखों करोड़ों रुपए का चढ़ावा आता है।

जिससे उन मंदिरों की संपत्ति लगभग अरबों खरबों में है आज हमारे इस लेख में आपको भारत के सबसे अमीर मंदिरों की सूची लेकर आए हैं। जिन्हें जानकर आप भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर ( 5 Richest Temples in India )

अब हम आपको भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी एक-एक करके देने जा रहे हैं जिससे आप भारत के सबसे अमीर मंदिर के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

1. श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर:

भारत का सबसे अमीर मंदिर श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर है यह मंदिर केरला के त्रिवेंद्रमपुरम शहर के बीच स्थित है। त्रिवेंद्रमपुरम अनेक पर्यटक स्थलों में से एक है इस मंदिर में हर समय पुण्य निर्माण कार्य होते रहते हैं।

यह मंदिर काफी पुराना है क्योकि वेदों पुराणों में इस मंदिर का वर्णन किया जाता है यह मंदिर द्रविड़ शैली से बनाया गया है इस मंदिर के गर्भ ग्रह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति स्थापित की गई है जितनी देखने के लिए लाखों भक्त दूर-दूर से आते हैं।

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति विष्णु शेषनाग पर शयन मुद्रा में विराजमान है पद्मनाभस्वामी स्वामी केरल के राजपरिवार के कुल देवता माने जाते हैं।

इस मंदिर के अंदर के खजाने की कीमत लगभग 1.2 लाख करोड़ के आसपास है इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह भारत का सबसे अमीर मंदिर हैं।

2. तिरुपति बालाजी का मंदिर:

भारत में तिरुपति बालाजी का मंदिर आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह है तिरुमाला के पहाड़ों में स्थित है।

तिरुमाला की पहाड़ी दुनिया की सबसे प्राचीन पहाड़ियों में से एक है इस मंदिर में भगवान बटेश्वर की प्रतिमा है जो भगवान विष्णु जी का अवतार माना जाता है।

इस मंदिर में लगभग 50,000 श्रद्धालु रोज दर्शन करने के लिए आते हैं इस मंदिर में चढ़ावा बहुत अधिक आता है। इसलिए भारत का तिरुपति बालाजी का मंदिर दूसरा ऐसा मंदिर है।

जिसकी संपत्ति 50000 करोड़ से भी अधिक है। इसलिए यह भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर में दूसरा सबसे अधिक संपत्ति वाला मंदिर है।

3. श्री जगन्नाथ मंदिर:

जगन्नाथ मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी शहर में स्थित है। यह मंदिर श्री कृष्ण को समर्पित है श्री जगन्नाथ मंदिर एक हिंदू मंदिर है जगन्नाथ शब्द का अर्थ जगत के स्वामी होता है।

यहां की नगरी पूरी कहलाती है यह मंदिर में गिना जाता है इस मंदिर में जो भी चढ़ावा आता है।

उस चढ़ावे को समाजिक कार्यों तथा मंदिर की व्यवस्था में खर्च किया जाता है। इस मंदिर में भारत के कोने कोने से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और अपनी मनोकामना के लिए दुआ करते हैं।इसलिए इस मंदिर को भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर में गिना जाता है।

4. शिर्डी साईं बाबा मंदिर:

शिर्डी का साईं मंदिर मुंबई के अहमदाबाद जिले में स्थित है। यह मंदिर सभी धर्मों का धार्मिक स्थल कहा जाता है। इस मंदिर का परिसर लगभग 200 वर्ग मीटर में बना हुआ है।

साईं बाबा कि धरती साईं के चमत्कारों से लोगों को विस्मृत किया है इस मंदिर को सिडनी के साईं बाबा के नाम से जाना जाता है।

साईं बाबा को उनके भक्तों के फकीर सतगुरु तथा भगवान शिव के अवतार और एक फकीर के रूप में देखते हैं।साईं बाबा को एक भगवान का रूप में देखा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि साईं बाबा का जन्म 1838 में हुआ और 1858 में शिर्डी में रहना शुरू किया साईं बाबा ने अनेक चमत्कार द्वारा कई बीमारियों को दूर किया।

शिर्डी साईं बाबा के मंदिर में भारत के कोने कोने से हर रोज लगभग 25,000 श्रद्धालु दर्शन के लिए सिडनी आते हैं।

शिरडी साईं मंदिर में लगभग हर साल 350 करोड़ का दान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया जाता है। शिरडी साईं मंदिर की संपत्ति करोड़ों में है। इसलिए इस मंदिर को भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर में गिना जाता है।

5. सिद्धि विनायक मंदिर:

भगवान सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है यह मंदिर मुंबई के प्रभादेवी में स्थित है यह मंदिर सबसे पूजनीय मंदिरों में से एक है।

इस मंदिर की विशेष बात यह है कि सिद्धिविनायक मंदिर गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप है जो की इस प्रतिमा में गणेश जी का सूंड दाईं तरफ मूडा हुआ है।

यह मंदिर भारत के 5 अमीर मंदिरों में से एक मना जाता है भारत के कोने कोने से श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं और गणपति महाराज को मन्नते हैं।

जिससे उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है इस मंदिर में 3.7 किलोग्राम सोने से कोर्ट किया गया है जो कि यहां के रहने वाले व्यापारियों ने दान किया था।

इस मंदिर की संपत्ति करोड़ों रुपए में है इसलिए इस मंदिर को भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर में गिना जाता है।

हमने क्या जाना:-

आज हमने आपको भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी दी है। यू तो भारत में बहुत से मंदिर है जहा मंदिरों में दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और चढ़ावा चढ़ाया जाता है।

परंतु कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां पर श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ावा बहुत अधिक चढ़ाया जाता है जहां मंदिरों का खजाना सोना चांदी तथा करोड़ों रुपए में हो गया है तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी था कि भारत के सबसे अमीर मंदिर कौन-कौन से हैं।

यह मंदिर कौन से राज्य में तथा किस शहर में हैं इनकी खजाने की संपत्ति कितनी है यह सब जानकारी हमने आपको हमारी इस लेख में दी है।

हम आशा करेंगे कि आपके लिए यह पोस्ट (भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर ) काफी हेल्पफुल रहा होगा हम आने वाले समय में भी आपके लिए ऐसे ही इंफॉर्मेशन ब्लॉग एंड पोस्ट लाते रहेंगे।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *