वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

आज का विषय – वर्डप्रेस क्या होता है और वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं।

हेलो मैं Krishan Saini आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत करता हूं। आज हम आपको बताएंगे कि वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर आप वेबसाइट कैसे बना सकते हैं हम आपको स्टेप तो स्टेप बताएंगे कि आप वर्डप्रेस में कैसे अपने वेबसाइट को बना सकते हैं और साथ ही यह भी बतायेगे की वर्डप्रेस पर कौन कौन सी वेबसाइट को बना सकते हैं और ऑनलाइन कमा सकते हैं तो बिना समय गवाएं चली शुरु करते हैं।

वर्डप्रेस क्या होता है? ( What is WordPress? )

हमने कई बार देखा है कि जब लोगों के मन में सवाल आता है कि वर्डप्रेस क्या होता है तो लोग सोचते हैं कि यह ब्लॉग बनाने के लिए उपयोग होता है। हम आपको बता दें कि यह बात पूरी सच नहीं है

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि 2003 में यह एक टूल के रूप में इस्तमाल दिया जाता था। लेकिन बढ़ती ब्लॉगिंग जनरेशन के कारण इसका स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका है।

अब यह दुनिया का सबसे पॉपुलर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम ( CMS ) बन चुका है। इसका इस्तमाल वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है वर्डप्रेस को PHP और MYSQL से बनाया गया है।

आपको बता दें कि यह एक ओपन सिक्योर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिस पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं इसमें अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस को इंटरनेट से फ्री में इंटरनेट डाउनलोड करना होगा और इसे बाद वेब सर्वर पर इंस्टॉल करके आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट चलाने का हम आपको प्रूफ दे तो दुनिया भर में 7 करोड़ से अधिक वेबसाइट इसी पर बनाई जाती हैं। अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वर्डप्रेस को किस तरह इस्तेमाल किया जाता है।

वर्डप्रेस क्या होता है इसके बारे में आपको कुछ सामान्य जानकारी दे तो इंटरनेट पर दो नाम से वर्डप्रेस प्लेटफार्म अवेलेबल है। लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर है और यह दोनों अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाए जाते हैं।

हम आगे चलकर आपको बताएंगे कि यह किन – किन में इस्तेमाल किए जाते हैं पहले आप यह जान लेती है दोनों किस तरह हैं।

  1. WordPress.org
  2. WordPress.com

हमने आपको बताया की वर्डप्रेस क्या होता है अब हम आपको बता दें कि हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं वह wordpress.org ( Content management system ) है यह ध्यान में रखकर चलें।

वर्डप्रेस का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

हम आपको बता दें कि वर्डप्रेस क्या होता है और वर्डप्रेस का मुख्य रूप से इस्तेमाल वेबसाइट को बनाने के लिए क्या जाता है। आप ऑनलाइन वर्डप्रेस को डाउनलोड करके अपने वेब सर्वर पर में इनस्टॉल कर सकते हैं

जिससे कि आप आसानी से एक अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें आप हर तरह से अपनी वेबसाइट को मनचाहे तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट में अच्छे से अच्छे आर्टिकल डालकर वेबसाइट को गूगल पर ला सकते हैं और वहां से आप पैसा कमा सकते हैं वर्डप्रेस पर आपको पैसा कमाने के लिए आपको वेबसाइट पर आर्टिकल डालने होते हैं ताकि आपके आर्टिकल गूगल में रेंक हो और फिर आपको वहां से कमाई हो।

वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

इस इमेज को देखकर आप यह तो जान ही गए होंगे कि वर्डप्रेस का इस्तेमाल पूरे वर्ल्ड में कितना किया जाता है साथ में कुछ अन्य प्लेटफार्म में जिनका इस्तेमाल भी वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है

इनमें से वर्डप्रेस सबसे अलग है जहां से आप आसानी से अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं और उसे अपनी तरह से गूगल पर चला सकते हैं।

वर्डप्रेस की विशेषताएं ( Features of wordpress )

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने से आपको कौन-कौन सी विशेषताएं मिलती है जिससे कि आप इस प्लेटफार्म का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

विभिन्न थीम – (Multiple Theme)

वर्डप्रेस में आपको बहुत सारी थीम भी जाते हैं जो कि बिल्कुल फ्री होते हैं इन थीम को आप अपनी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं। जिससे कि आप जिस तरह के वेबसाइट बनाना चाहते हैं उस तरह की वेबसाइट आप बनाने में कामयाब हो जाते हैं

अन्य प्लेटफार्म में इतनी सुविधा आपको नहीं दी जाती हैं लेकिन वर्डप्रेस में काफी थीम ऐसी हैं जो कि रुपयों में दी जाती हैं लेकिन उनमें एडवांस फीचर भी आपको दिए जाते हैं तो आप जिसका चाहे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन – ( SEO )

हम आपको बता दें कि वर्डप्रेस में आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप को सरल भाषा में बता दें की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन गूगल में पोस्ट को रैंक करवाने के लिए क्या जाता है जिसे हम सरल भाषा में SEO कहते हैं। वर्डप्रेस में आप प्लगइन के थ्रू अपने आर्टिकल का SEO कर सकते हैं।

एकाधिक भाषा – ( Multiple language )

आपको बता दें कि वर्डप्रेस पर आप अपनी वेबसाइट को किसी भी भाषा में चला सकते हैं यानी हमारे कहने का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट को किसी भी भाषा में क्रिएट कर सकते हैं और अपने आर्टिकल को उसी भाषा में लिखकर वर्डप्रेस के जरिए गूगल पर रैंक करवा सकते हैं जिससे कि आपको अधिक से अधिक ट्रैफिक आए और आपकी कमाई अच्छी हो।

वर्डप्रेस पर क्या-क्या बनाया जा सकता है?

आपको बता दें कि वर्डप्रेस को मुख्य रूप से वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है इसमें आप अनेक प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं जैसे कि यदि आप अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाना चाहते हैं या अपना पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसमें बना सकते हैं साथ ही आप इसमें अपना कोई स्टोर बनाना चाहते हैं तो वह भी आप वर्डप्रेस के जरिए बना सकते हैं। वर्डप्रेस का इस्तेमाल ज्यादातर वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है लेकिन कुछ अन्य चीजों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

अगर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आप हमारे कुछ स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

हम आपको स्टेप तो स्टेप बता रहे हैं कि आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट को कैसे बना सकते हैं हमने आपको पहले बता ही दिया कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के आप को क्या-क्या फायदे हैं।

वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?
वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?
  • अपने टॉपिक से रिलेटेड Domain Name ख़रीदे।
  • एक अच्छी सी Web Hosting ले।
  • डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट करें।
  • अपनी वेबसाइट में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें।
  • अपनी वेबसाइट में एक अच्छी थीम इंस्टॉल करें।
  • अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करें।
  • अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने के बाद गूगल सर्च कंसोल में ऐड करें।
  • अपनी वेबसाइट पर रेगुलर आर्टिकल डालें।

वर्डप्रेस को कस्टमाइज कैसे करें? ( How to customize WordPress? )

वर्डप्रेस क्या होता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं

  1. वर्डप्रेस को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं उसे अपने सरवर में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।
  2. वर्डप्रेस पूरी तरह से SEO ( Search Engine Optimization ) फ्रेंडली है
  3. वर्डप्रेस में आप काफी प्लगइन को इंस्टॉल कर सकते हैं जो कि आपका बहुत कार्य आसान कर देते हैं।
  4. वर्डप्रेस में आप मनचाहे थीम को इंस्टॉल कर सकते हैं वैसे वर्डप्रेस में काफी Theme पहले से ही मौजूद हैं
  5. वर्डप्रेस पर आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं।
  6. वर्डप्रेस में आपको जो प्लगइन जो चाहते हैं वह रेगुलरली अपडेट होते रहते हैं।
  7. भारत में आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं।
  8. वर्डप्रेस में आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  9. आप इसमें कोडिंग और प्रोग्रामिंग की जानकारी के बिना वेबसाइट बना सकते हैं।
  10. वर्डप्रेस वेबसाइट चलाना बहुत ही आसान है।

वर्डप्रेस के नुकसान? ( Disadvantages of WordPress? )

  • वर्डप्रेस का पहला नुकसान आता है कि यदि आपको कोडिंग और प्रोग्रामिंग की जानकारी नहीं है तो आप अब उनकी थीम को कोडिंग के थ्रू कस्टमाइज नहीं कर सकते।
  • वर्डप्रेस को मनचाहा कस्टमाइज करने के लिए HTML, CCS, PHP आना चाहिए।
  • वर्डप्रेस पर वेबसाइट चलाने के लिए आपको अच्छी होस्टिंग कंपनी आवश्यकता होते हैं।
  • वर्डप्रेस में आपको होस्टिंग कंपनी को बदलते करते रहना पड़ता है।
  • वर्डप्रेस पर आपको सही प्लगइन को इंस्टॉल करना होता है।

आज हमने सीखा-

आज हमने आपको बताया कि वर्डप्रेस क्या होता है और वर्डप्रेस पर आप अपनी वेबसाइट को कैसे चला सकते हैं। हमने आपको स्टेप तो स्टेप बताया है कि वर्डप्रेस पर आप अपनी वेबसाइट को कैसे चला सकते हैं और साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि वर्डप्रेस वेबसाइट चलाने को से आपको क्या-क्या फायदे हैं और क्या क्या नुकसान है।

इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया है किवर्डप्रेस क्या होता है और पूरे वर्ल्ड में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूज किया जाता है और साथ ही अन्य प्लेटफार्म के बारे में भी बताया जो कि वर्डप्रेस के साथ वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। हमें आशा है कि आपको आपको काफी पसंद आया होगा।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं और अधिक जानकारी या सीखने के लिए Tohindi पर विजिट करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *